“हल्द्वानी: बाजार में उमड़े खरीदार, 40 फीसदी बढ़ा कारोबार”

हल्द्वानी, संवाददाता
शारदीय नवरात्र शुरू होते ही बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। पहले दिन ऑटोमोबाइल, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेडिमेड गारमेंट्स, पेंट और सज्जा सामग्री की दुकानों में खासी भीड़ रही। ग्राहकों की भीड़ देखकर दुकानदारों के चेहरे भी खिले नजर आए।
कारोबारियों के अनुसार बीते वर्ष 2022 की अपेक्षा इस बार नवरात्र के पहले दिन कारोबार में 30 से 40 फीसदी तक बढ़ोतरी देखने को मिली।नवरात्र के आगामी दिनों में भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। इसके अलावा दशहरा के दिन काफी शादियां भी होनी हैं और उसके बाद नवंबर में भी लग्न हैं। ऐसे में शादियों की शॉपिंग करने के लिए भी लोग घरों से निकलने लगे हैं।

बाजार के हाल पर ऑटोमोबाइल, ज्वेलरी व इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की रिपोर्ट:

ऑटोमोबाइल
मारुति सुजुकी के मालिक समीर नंदानी ने बताया कि रविवार को सुजुकी की 40 गाड़ियां बिकीं, और 150 बुक हुई है। पाल निशान के मैनेजर सतीश पांडेय के अनुसार 12 वाहन बिके जबकि 10 की बुकिंग हुई है। नैनीताल टीवीएस के मालिक धीरज अग्रवाल ने बताया 125 बाइक बिकीं, 35 की बुकिंग चल रही है। एमजी मोटर्स के सेल्स मैनेजर गोकुल पांडे ने बताया 13 गाड़ियां बिकीं जबकि 07 की बुकिंग हुई।

ज्वेलरी
पितृ पक्ष के चलते सन्नाटे से पसरा सराफे बाजार में 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा करोबार हुआ। सोने-चांदी ज्वेलर के मालिक नकुल बंसल ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन 20-25 लोग अपने जेवरात लेने आए। वहीं तनिस्क के मालिक मन्नू रस्तोगी ने बताया कि नवरात्र तक की बुकिंग पैक हो गई है। अब दिवाली के लिए बुकिंग की जाएंगी। कहा कि इस बार 40 फीसदी ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक्स
सचिन इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक सिद्धार्थ मिश्रा का ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन 10 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बिके है। वहीं 20 की बुकिंग हुई है। स्टार इलेक्ट्रॉनिक्स के मालिक सिद्धांत ने बताया कि पिछले साल से 30 से 40 फीसदी तक कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। नवरात्र व दिवाली पर मिलने वाले विशेष छूट और ऑफरों के चलते आगे और ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद है। पहले दिन ही 30 फीसदी उछाल देखने को मिला है।

गारमेंट्स
रेडीमेड गारमेंट्स के कारोबारियों को भी त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदें हैं। रेडीमेड गारमेंट्स और फुटवेयर कारोबारी जरयाब सिद्दीकी ने बताया पहले नवरात्र को साल पिछले साल की अपेक्षा 30 फीसदी से अधिक का कारोबार रहा। शादियों को लेकर भी खरीदारी में इजाफा होने की उम्मीद है। लावान्या साड़ीज के मोहन वर्मा ने बताया वर्ष 2020 की अपेक्षा पहली नवरात्र पर बाजार में 30 फीसदी कारोबार अधिक रहा।

Scroll to Top